Jul 26, 20163 min

दु‍निया के 10 करोड़ गरीब बच्‍चों के लिए आंदोलन करेंगे सत्‍यार्थी, युवाओं से मांगा सपोर्ट

लखनऊ. डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) में दो दिवसीय यूथ कॉन्‍क्‍लेव का बुधवार को समापन हुआ। इस दौरान नोबेल पुरस्‍कार विजेता कैलाश सत्‍यार्थी ने कहा,''आप नौजवान पर भारत की तकदीर है।

लखनऊ. डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) में दो दिवसीय यूथ कॉन्‍क्‍लेव का बुधवार को समापन हुआ। इस दौरान नोबेल पुरस्‍कार विजेता कैलाश सत्‍यार्थी ने कहा, ''आप नौजवान पर भारत की तकदीर है। जिस देश में इतने युवा एक जगह एकत्र हो जाएं तो वहां पावर हाउस बन जाएगा। मैं दुनिया के 10 करोड़ गरीब बच्‍चों के लिए आंदोलन करेंगे, जिसके लिए युवाओं को सपोर्ट चाहिए।'' लखनऊ ने दिया खूबसूरत गिफ्ट...

सत्‍यार्थी ने कहा, ''लखनऊ में मुझे दुनिया की सबसे खूबसूरत गिफ्ट दी, सुमेधा जी मेरी पत्नी है जो लखनऊ की है। देश के इतिहास में पहली नोबेल पुरस्कार प्राप्त पति की पत्नी हैं। मदर टेरेसा, दलाई लामा की भी नहीं है। यहां आने से पहले सीएम आवास पर मुझे एक से एक जुनूनी युवा मिले। हमारे देश के लोहिया ने कहा धर्म एक अल्‍पकालीन राजनीती है और राजनीती दीर्घ कालीन धर्म है। अखिलेश में ये सभी है।''

नोबल पुरस्‍कार विजेता अलग नहीं होतेे

''जिस विषय पर यह गोष्ठी है, सब जानते ही की डॉ. कलाम का आखिरी भाषण था। लेकिन, यह जो भी विषय थे काफी महत्वपूर्ण थे। आप यह मानकर न चलें कि नोबल पुरस्कार विजेता अलग होता है। मुझे साथी बार बार बताते है कि दुनिया में शांति के लिए 13 लोग है उनमें एक तुम जिन्दा हो। इसे खास मत समझे। हाल में पूरी दुनिया ने तय किया कि तरक्की कैसे हो जिसमें, कोई नुकसान न हो तो तय हुआ की सतत विकास हो, उसमे 17 विषय है। उसमें बच्‍चों से सम्बंधित फार्मूले सुझाये।''

ये है फॉर्मूला

इसके लिए 4 p जरुरी है, ज‍िसमें पहला p मतलब पीपुल, दूसरे p का मतलब प्लेनेट, तीसरे p का मतलब प्रस्पिरिटी और चौथी p का मतलब पीस है। सारी चीजें आपस में जुड़ी हैं। कोई चाहे हम सम्पन्नता ला देंगे, लेकिन भेदभाव रहेगा तो वो गलत है। आज दुनिया में क्या हो रहा है एक फोटो छपा अखबार में मासूम का। 11 साल की लड़की को सीरिया में कब्र में दफना दिया। उसकी एक पहले की फोटो और दूसरे को कब्र की। वहां हजारों लड़कियों को बंधक बना दिया गया है। वहां सिगरेट से सस्ती लड़किया है। एक 10 साल के लड़के को बन्दुक थमा दी जाती है। आतंकवादी कहते है कि हमसे धोखा हुआ है। हम कौन सी दुनिया बना रहे है।

सीएम ने कहा- सपना देखना है तो बड़ा देखो
 

 
- युवा सपना देखना ही नहीं चाहते है, बल्कि उसे साकार भी करना चाहते है। किसी न किसी क्षेत्र में लीडर जरूर बनेंगे।
 
- सपना देखना है तो बड़ा देखो, बड़ा एजेंडा होना चाहिए।
 
- मेरी पहली मुलाकात कलाम साहब से उस समय हुई जब पढ़कर आया तो नेताजी डिफेंंस मिनिस्टर थे वो उड़ीसा जा रहे थे। मैं भी साथ में गया कलाम साहब से वहां मिला। वो एक सच्चे इंसान थे। उसके बाद मै राजनीती में आ गया।
 
- उसके बाद वो राष्ट्रपति बने तो नेताजी ने कहा बहुत बड़े साइंटिस्ट राष्ट्रपति बने हैं, तुम्हे मिलने जाना होगा बधाई देने के लिए।
 
- मैं कुछ साथियों के साथ वहांं मिलने पंहुचा। याद कीजिये वो दिन कोई वहां नहीं था। आज जब वो नहीं है तो करोड़ो लोग उनके साथ है। खासकर बच्चों के बीच में।
 
- वो लखनऊ आए और मिले। उन्होंने मुझसे प्रदेश की तरक्की को लेकर सवाल किया। रिनीवल एनर्जी से लेकर हर मुद्दों पर, यहांं तक की प्लांटेशन के बारे में चर्चा की।
 
- मुझे बताते हुए ख़ुशी है कि वो सभी योजनाएं चल रही हैं। गाओं को रोशन करने के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग किया जा रहा है।

मोहसिन अंसारी को मिला अवॉर्ड, कलाम पर वेबसाइट लांच

- उत्कृष्ट कार्य के लिए मोहसिन अंसारी को सीएम ने दिया अवॉर्ड।

- कलाम के ऊपर दो वेबसाइट की लांच हुई।
 
- कलाम प्रोजेक्ट, कलाम चैलेंंज।
 
- कैलाश सत्यार्थी को सीएम ने दिया पुरस्कार।
 
- दिया मिर्जा को भी मिला पुरस्कार।
 
- परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र कुमार यादव को दिया गया पुरस्कार।

News Source: https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/UP-LUCK-kailash-satyarthi-address-youth-conclave-at-aktu-lucknow-news-hindi-5382676-PHO.html?sld_seq=99

30
0